BREAKING NEWS

Health

Report

Amazing

पत्रकारको लागि सबैभन्दा खतरनाक देश, जहाँ क्यामरा सहित एके ४७ ले रिपोर्टिङ गरिन्छ ।

यो तस्विर कोई आतंकवादीको होईन बल्कि एक पत्रकारको हो । यो त्यो देश हो जहाँ रिपोर्टिग का लागि एक पत्रकारको क्यामरा को साथमा एके ४७ को समेत जरुरी पर्ने गर्दछ ।




न्यूयॉर्कस् एक अमेरिकी संस्था ने सीरिया को पत्रकारों के लिए दुनिया में सबसे खतरनाक देश बताया है। पत्रकारों की अनसुलझी हत्याओं के आधार पर तैयार किए जाने वाले अपने सालाना रिपोर्ट में इसका उल्लेख किया है। रिपोर्ट में पत्रकारों की हत्या के अनसुलझे मामलों को देश की कुल जनसंख्या के अनुपात के प्रतिशत के रूप में देखा जाता है ।
न्यूयॉर्क आधारित कमेटी टू प्रोटेक्ट जर्नलिस्ट्स ९सीपीजे० के अनुसार युद्ध से जर्जर सीरिया में काम कर रहे पत्रकारों के लिए हाल में सबसे बड़ा ख़तरा लक्षित हत्याओं ९टारगेटेड मर्डर० की बढ़ती संख्या है। सीपीजे ने कहा, ‘‘अपहरणों की संख्या में अभूतपूर्व बढ़ोत्तरी और गोलीबारी और संघर्ष में मरने वालों की संख्या में इज़ाफा सीरिया को पत्रकारों के लिए विश्व में सबसे ज्यादा खतरनाक देश बनाता है।’’ 
सूचकांक में इराक पत्रकारों की हत्या को सुलझाने में नाकाम रहने के कारण अब भी सबसे उपर बना हुआ है। निगरानी संस्था के अनुसार दूसरे स्थान पर सोमालिया और फिलीपीन तीसरे स्थान पर है। सर्वे के शुरूआत ९द्दण्ण्ड० से ही इराक में पत्रकारों की हत्या के ज्ञण्ण् मामलों में ज्ञण्ण् प्रतिशत दंडमुक्ति के कारण सूची में उच्च स्तर पर बना हुआ है। 
सीपीजे के अनुसार सर्वेक्षण के प्रारंभ होने के बाद से इराक में द्दण्ज्ञद्द ऐसा पहला साल था जब अपने काम के दौरान पत्रकारों के मरने का कोई मामला सामने नहीं आया, लेकिन द्दण्ज्ञघ में ज्ञण् पत्रकारों की मौत हुई जिसमें से ढ हत्याएं थीं। सोमालिया में भी द्दण्ज्ञघ में चार पत्रकारों की हत्या हुई।
 जिन देशों में पांच या उससे ज्यादा अनसुलझे मामले होते हैं उन्हीं को सूचकांक में शामिल किया जाता है। इस साल ज्ञघ देश इस सूची में हैं जबकि पिछले साल ज्ञद्द ही थे। निगरानी संस्था के मुताबिक पीड़ितों में ढट प्रतिशत लोकल रिपोर्टर होते हैं, जो वहां पर राजनीति, युद्ध अथवा भ्रष्टाचार की रिपरेटिंग करते हैं।
स्रोत : सीरीया पत्रकारों

कृपया Post पढिसकेपछी आफ्नो सल्ला, सुझाब / टिप्पणी दिन नभुल्नुहोला । तपाईको सल्ला सुझाबले नै हाम्रो जोश जागर मिल्ने छन् र केहि गर्ने हौसला प्राप्त गर्दछौ. । Thank you

Post a Comment

Banana Farming in Nepal

 
Copyright © 2013 Latest News From Birgunj City, Nepal. (Explore Your Hidden Activetis)
Shared by Themes24x7Powered byBlogger